Friday, December 4, 2015

विकलांग दिवस




आज मोदी जी विकलांग दिवस मना रहे हैं . 
मुझे सोढी सम्भो याद आ रही है 
जिसे भाजपा राज में विकलांग बना दिया गया था 
जिस सोढी सम्भो को हम सर्वोच्च न्यायालय लेकर आये थे 
सोढी सम्भो की आँखों के सामने सीआरपीएफ नें सोलह आदिवासियों को तलवारों से काट दिया था 
सोढी सम्भो इस घटना की गवाह थी
सोढी सम्भो के पाँव में गोली मार दी गयी
मैं सोढी सम्भो को दिल्ली लेकर आया था और उसका अस्पताल में इलाज करवाया
जब मैं छत्तीसगढ़ वापिस आया तो
सोढी सम्भो का भाजपा सरकार नें अपहरण कर लिया
आज भी छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार नें सोढी सम्भो को कहीं छिपाया हुआ है
इसी दिन इस गाँव में एक और आदिवासी बच्चे की उंगलियां सीआरपीएफ नें काट दी थीं
भाजपा सरकार नें सोढी सम्भो नाम की इस महिला के अपहरण का मामला मुझ पर बनाया था
इन मारे गए सोलह लोगों के परिवार के बारह सदस्य मेरे साथ सुप्रीम कोर्ट में आये थे
हमने सुप्रीम कोर्ट में भाजपा सरकार के खिलाफ़ मुकदमा दायर किया था
सरकार नें इन सभी आदिवासियों का अपहरण कर लिया
अब इस मामले में अकेला मैं ही आवेदक बचा हूँ
मोदी जी अगर आप वाकई विकलांग दिवस मनाना चाहते हैं तो
अपनी पार्टी के राज में इरादे पूर्वक विकलांग बनाई गयी इस विकलांग महिला और हाथ काटे गए इस बच्चे को पुलिस के गैर कानूनी कब्ज़े से आज़ाद करवा दीजिए
और वादा करिये कि आपकी पार्टी अब किसी सही सलामत महिला और बच्चे को विकलांग नहीं बनायेगी
लेकिन ये काम मुश्किल लगता है
क्योंकि अम्बानी और अदाणी ने आपके चुनाव में जो खर्चा किया है उसका कर्जा चुकाने के लिए आप और भी आदिवासी महिलाओं और बच्चों को ज़रूर विकलांग बनाएंगे
हम भी देख रहे हैं आपके ज़ुल्मों को
हम लड़ेंगे ज़रूर

No comments:

Post a Comment