Wednesday, July 23, 2014

पिछले जनम के पापों का फल भुगतो

पिछले जनम में मैंने ज़रूर पुण्य करे होंगे 
कि मेरा जनम फिलिस्तीन में नहीं हुआ 
और मुझ पर कोई बम नहीं गिराया गया 

मेरे पूर्व जनम के पुण्यों के कारण ही 
मेरा जनम दंतेवाड़ा में नहीं हुआ 
और मैं इस जनम में सोनी सोरी नहीं बना

अपने पूर्व जन्म के सद्कर्मों के कारण ही इस जनम में
मेरा जनम किसी नीच जात में नहीं हुआ
इस लिए काम से मना करने पर मेरा हाथ भी नहीं काटा गया

मैं खुस नसीब हूँ कि मेरा जनम किसी गंदी बस्ती
की किसी दलित माँ के पेट से नहीं हुआ
और मैं शीतल साठे बनने से बच गया
वरना मुझे भी परिवर्तन के गीत गाने के
अपराध में गर्भावस्था में जेल में डाल दिया जाता .

मेरे पिछले जन्मों के पुण्यों का ही परताप है
कि मैं इस जनम में मैं आरती मांझी नहीं बना ,
वरना किसी और के धोखे में मुझे थाने ले जाते
समय पुलिस वाले रास्ते में मेरे साथ करते
सामूहिक बलात्कार और फिर तीन साल के लिए
फेंक दिया जाता मुझे जेल की सलाखों के पीछे ,
अंत में जहां से मुझे भगा दिया जाता यह कह कर
तीन साल बाद कि अब घर जा तुझे तो गलती से पकड़ लिया गया था .

मैंने पिछले जनम में पुन्य करे होंगे तभी
मेरा जनम आमिर की माँ के पेट से नहीं हुआ ,
वरना मुझे भी आमिर की तरह चौदह साल
तक जेल में रखने के बाद कह दिया
जाता कि जाओ तुम तो बेगुनाह हो .

मेरे पूर्व जनम के पुण्यों के कारण इस जनम में पुरुष हूँ
भारत में रहता हूँ और बहुसंख्यक हूँ
मैं बड़ी ज़ात का हूँ .
मैं शहर में रहता हूँ
मेरा देश अमरीका का दोस्त है
मेरे पास कम्प्युटर है
और फेसबुक के लिए इंटरनेट के पैसे भी हैं .
ये सब मेरे पिछले जनम के पुण्यों का फल है .

तो जाओ सब लोग पुन्य करो
पंडतों को जिमाओ
रोज़ मंदिर जाओ
मंदिर में दान करो
धर्म पर तर्क मत करो
आँख बंद कर धर्म को मानों
गाय की सेवा करो
निर्मल बाबा के दरबार में जाया करो

इससे अगले जनम में तुम्हारा जनम भी एक
धनवान सवर्ण भारतीय शहरी बहुसंख्यक पुरुष के रूप में होगा .

तब तक अपने पिछले जनम के पापों का फल भुगतो

1 comment:

  1. पूर्व जन्म ,पाप ,पुण्य ,अंधविश्वास पर करारी चोट | सुन्दर प्रस्तुति |
    कर्मफल |
    अनुभूति : वाह !क्या विचार है !

    ReplyDelete